kasauli

कसौली भारत के हिमाचल प्रदेश का एक नगर है। समुद्र तल से 1795 की ऊँचाई पर स्थित कसौली हिमाचल प्रदेश का छोटा पर्वतीय स्‍थल है। यह शिमला के दक्षिण में 77 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। यहाँ देखते-देखते ही हवा बदलने लगती है और बादलों का समूह पल भर में ही धूप के नीचे छतरी बनकर तुरंत बरस पड़ता है। दूसरे ही पल मौसम साफ और चारों तरफ से तन-मन को रोमांचित करने वाली खुशनुमा हवा छूने लगती है। चाहे पर्यटक यहाँ के 'मंकी प्वाइंट' पर हों या क्राइस्ट चर्च के बाहर, बस अड्डे पर हों या माल रोड पर, हनुमान मंदिर में हों या साईं बाबा मंदिर में, हर जगह पल भर में मन को तरोताजा कर देने वाली मनमोहक हवा रोमांच से भर देती है। बल्कि यूँ कहें कि कसौली पहुँचने से दो-तीन किलोमीटर पहले ही यात्रियों को कसौली क्षेत्र में प्रवेश करने का एहसास हो जाता है


नामकरण कसौली के नाम के बारे में कई कहानियाँ हैं- जैसे-

  1. कहा जाता है कि रेवाड़ी के कुछ राजपूत हिमालय की तलहटी में बसे 'कसुल' नामक छोटे से गांव में आ बसे थे। बाद में यही गांव समय के साथ 'कसौली' के रूप में स्थापित हो गया। 
  2. दूसरी कहानी के अनुसार जाबली के पास कौशल्या नामक एक पहाड़ी जलधारा है, जिस कारण इसका नामक कसौली पड़ा। 
  3. एक प्रचलित मान्यता यह भी है कि इसका मूल नाम 'कुसुमावली' है, जिसका अर्थ है- 'फूलों की कतार'। कसौली जाने पर तीसरी मान्यता ही सबसे ज़्यादा सटीक बैठती है, क्योंकि यहाँ प्रत्येक ऋतु, मौसम में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल इस जगह को और भी आकर्षित बनाते हैं। यह नज़ारा पर्यटकों का मन मोहने के लिए काफ़ी हैं। वैसे इस जगह के नाम के चाहे जितने किस्से हों, लेकिन विषमताओं की चर्चा एक ही है और वह है एक बेहद आकर्षक हिल स्टेशन। जहाँ बीमारी के बाद लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाते हैं। शायद यही वजह थी कि अंग्रेज़ों ने इसे हिल स्टेशन के रूप में व्यवस्थित रूप से विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

आकर्षक पर्यटन स्थल 

  1. मंकी प्वाइंट
  2. कसौली क्लब
  3. हनुमान मंदिर
  4. क्राइस्ट बैप्टिस्ट चर्च
  5. एयरफोर्स गार्ड स्टेशन
कैसे पहुँचें

वायुमार्ग - कसौली का नजदीकी हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है, जो कि 65 किलोमीटर है। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए दिन भर में अनेक उड़ाने हैं। इंडियन एयरलाइंस, किंगफिशर, जेट एयर, जेट लाइट की उड़ाने प्रतिदिन हैं।
रेलामार्ग - दिल्ली से कालका के लिए दिन भर में पाँच गाड़ियाँ हैं। हिमालयन क्वीन, कालका शताब्दी, पश्चिम एक्सप्रेस और हावड़ा-दिल्ली-कालका मेल से कालका तक पहुँच सकते हैं। उसके आगे कालका से शिमला लाइन पर धर्मपुर स्टेशन तक ट्रेन से जा सकते हैं। चाहे कालका शिमला पेसेन्जर लें या कालका शिमला एक्सप्रेस, हिमालयन क्वीन लें या शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस, ये गाड़ियाँ पहाड़ियों की ख़ूबसूरती का नज़ारा कराती हुई लगभग डेढ़ घंटे में (लगभग 33 किलोमीटर) धर्मपुर पहुँचा देंगी। उसके बाद हिमाचल रोडबेज की बस लेकर यहाँ से केवल 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अपने गंतव्य कसौली पहुँच सकते हैं।
सड़क मार्ग - दिल्ली से कसौली की दूरी 264 किलोमीटर है। चंडीगढ़ और कालका से यह क्रमश: 67 व 35 किलोमीटर है। दिल्ली से हिमाचल रोडवेज की बसों के अलावा निजी बसें भी चलती हैं। चंडीगढ़ और कालका से भी रोडवेज की नियमित बसें मिलती हैं। दिल्ली से अंबाला तक एनएच-1 पर और अंबाला से कसौली के लिए एनएच- 22 पर जा सकते हैं।

कहाँ ठहरें

कसौली की लोकप्रियता को देखते हुए यहाँ ठहरने की बेहतर व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है। यानी यहाँ दर्जनों अच्छे होटल, रिजॉर्ट्स, गेस्ट हाउस आदि हैं। हिमाचल टूरिज्म का भी एक हेरिटेज होटल है, जिसका नाम है- 'द रोज कॉमन', लेकिन ठहरने की व्यवस्था समय रहते कर लेनी चाहिए। पर्यटक हिमाचल पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहाँ स्थित होम स्टे में भी अपनी बुकिंग करा सकते हैं, जो होटलों की तुलना में थोड़े सस्ते हैं।














No comments:

Post a Comment